आगरा: भारत माता को साक्षी मानकर दूल्हा-दुल्हन ने लिए सात फेरे, दोनों ने लिए ये आठ वचन

आगरा के आवास विकास कॉलोनी के रहने वाले डॉ. नरेंद्र सिंह ने अपनी डॉक्टर बेटी खुशबू की शादी फतेहगढ़ जिले की अमृतपुर तहसील में तैनात एसडीएम रवींद्र सिंह से की थी. नरेंद्र सिंह खुद जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी के पद पर अलीगढ़ में तैनात हैं. उनके दामाद एसडीएम रवीन्द्र सिंह का आगरा के शास्त्रीपुरम में स्थाई निवास है।

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में एक अनोखी शादी लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल यहां एक शादी समारोह में दूल्हा-दुल्हन ने भारत माता को साक्षी मानकर सात फेरे लिए. शादी में सात की जगह आठ कसमें खाई गईं. दोनों ने देश और धर्म की रक्षा का आठवां वचन लिया है.

एसडीएम और डॉक्टर की शादी में फेरों की रस्म घराती और बारातियों के आकर्षण का केंद्र रही। शादी में दूल्हा-दुल्हन ने अग्नि की जगह भारत माता की फोटो को साक्षी मानकर सात फेरे लिए. इसके अलावा 7 की जगह 8 शब्द वचन लिए गए।

शादी के लिए जो कार्ड छपे थे. ये भी अन्य शादी के कार्डों से बिल्कुल अलग थे. शादी के कार्ड में 7 की जगह 8 वचन लेने की बात लिखी थी। साथ ही आठवां श्लोक भी लिखा।

आठवें वचन में लिखा गया है

“हे सर्वशक्तिमान परमेश्वर हिंदू राष्ट्र घटक के रूप में हम तुम को सादर प्रणाम करते हैं. इस कार्य के लिए हम कटिबद्ध हैं. हमें इस कार्य को पूरा करने का आशीर्वाद दें. हमें ऐसी अजेय शक्ति बना दीजिए कि हमें सारे विश्व में कोई जीत ना सके. हमारी विनयशीलता के आगे सारा विश्व नतमस्तक हो. इस मार्ग को हमने स्वयं चुना है. इसे सुगम कर कांटो रहित कीजिए.”

ये भी पढ़े : UP में मानसून ने दिलाई भीषण गर्मी से राहत! आज इन 28 जिलों में होगी भारी बारिश

Leave a Comment