PM Kisan Yojana 2023: पीएम किसान योजना में सभी किसानों को इन गलतियों को ठीक करें तभी मिलेगी ₹2000 की किस्त

PM Kisan Yojana 2023 पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को साल में तीन बार 2,000 रुपये की किस्त में 6,000 रुपये मिलते हैं। केंद्र सरकार द्वारा सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की राशि जमा की जाती है। किसानों को योजना के लिए पात्र होने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त की रकम किसानों के खातों में जमा हो गई है अब किसानों को 15वीं किस्त की का इंतजार है गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त की रकम जुलाई के अंत में ही किसानों के खातों में आ चुकी है 14वीं किस्त के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों के खातों में करीब 1400 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए आपको बता दें कि केंद्र सरकार आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये के हिसाब से 6000 रुपये की रकम देती है पीएम किसान निधि की 15वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट आया है

रजिस्ट्रेशन शुरू 15वीं किस्त के लिए

पीएम किसान योजना देश के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय स्थिरता प्रदान करना और प्रत्यक्ष आय सहायता सुनिश्चित करना है। ताकि किसान इस राशि से अपनी कुछ जरूरतें पूरी कर सकें और अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकें. किसानों के खाते में 14वीं किस्त की रकम आ चुकी है और अब उन्हें 15वीं किस्त का इंतजार है इस संबंध में सरकार की ओर से बड़ा अपडेट आया है सरकार ने 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है इसके लिए योजना के लाभार्थी किसान पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

PM Kisan KYC Update Online 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

योजना का नाम
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान योजना की शुरुआत
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
सभी किसानों को 14वी क़िस्त मिल गयी हे
27 जुलाई 2023 को
पीएम किसान 15वीं किस्त
नवंबर 2023 से दिसंबर 2023 के बीच जारी करेगी
लाभार्थी
देशवासी
ई-केवाईसी सत्यापन
30 सितंबर 2023 से पहले अपना ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करा लें
ऑफिसियल वेबसाइट
https://pmkisan.gov.in

रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऐसे भरें

किसान पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए इच्छुक किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए और अपना नाम पता बैंक खाते की जानकारी और भूमि स्वामित्व विवरण सहित अन्य चीजें भरनी चाहिए। इसके बाद दी गई जानकारी की समीक्षा करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें। जब आपका पंजीकरण फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाए तो आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। संबंधित अधिकारी आपके भरे गए विवरण का सत्यापन करेंगे। इसके बाद आपका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में जुड़ जाएगा एक बार जब आपका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में जुड़ जाता है, तो आपको रुपये की आय सहायता मिलनी शुरू हो जाएगी।

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी प्रक्रिया 2023:

केंद्र सरकार विभिन्न वर्गों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही है दूसरी ओर किसानों के लिए भी सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत पात्र किसानों को साल में तीन बार 2000 रुपये दिए जाते हैं और ऐसा करने पर उन्हें सालाना 6000 रुपये का लाभ दिया जाता है। इन सबके बीच अगर आप इस योजना से जुड़े हैं या नए जुड़ रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि नियमों के मुताबिक आपको ई-केवाईसी कराना जरूरी है अगर आप ऐसा नहीं कराते हैं तो आप किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं तो आइए जानते हैं ई-केवाईसी कराने के क्या तरीके हैं।

PM Kisan KYC Update Online 2023

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा ।
  • होम पेज पर आने के बाद आपके सामने पीएम किसान योजना की e-KYC Update का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • फिर अब सभी किसानों को अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें
  • Search पर क्लिक करना होगा सभी किसानो को
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आधार से जुड़ा हो।
  • आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे संबंधित स्थान पर दर्ज करें.
  • अंत में सबमिट पर क्लिक करें। आपकी KYC प्रक्रिया पूरी हो गई है.

Leave a Comment