Free Mobile Yojana List 2023: इन महिलाओं को स्मार्टफोन मिलेगा जिनका लिस्ट में नाम आया है फटाफट चेक करें यहां से लिस्ट में नाम

Free Mobile Yojana 2023: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गलाट जी द्वारा राज्य की महिलाओं और छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है ताकि महिलाएं डिजिटल सेवाओं से जुड़ सकें इसलिए सरकार महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी दूसरे चरण में अक्टूबर माह से। यह मुफ्त मोबाइल फोन देना शुरू करने वाला है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राज्य की अधिकांश महिलाओं और छात्राओं को सरकार द्वारा मुफ्त मोबाइल फोन दिए गए हैं, लेकिन कई ऐसे परिवार की महिलाएं हैं जिन्हें अभी तक मुफ्त मोबाइल फोन नहीं मिला है, उनके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई है।

जो भी महिला फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है

ऐसी स्थिति में लाभार्थी महिला अपने नजदीकी निःशुल्क मोबाइल कैंप में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकती है और इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निःशुल्क मोबाइल के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकती है ताकि यदि वह पात्र हो तो निःशुल्क मोबाइल प्राप्त कर सके। शिविर में पंजीयन करा रहे हैं। अगर आपने अभी तक अपनी पात्रता की जांच नहीं की है तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत अपनी पात्रता की जांच कैसे कर सकते हैं या आप अपना पंजीकरण कैसे करा सकते हैं।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना 2023

Free Mobile Yojana List 2023: इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की महिलाओं और छात्राओं को डिजिटल माध्यम से जोड़ना है ताकि उन्हें समय-समय पर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और अन्य जानकारी मिल सके जिससे राज्य की महिलाएं और छात्राएं आगे बढ़ती रहें। समाज में सरकार फ्री मोबाइल के जरिए महिलाओं के लिए इसे आसान बनाने की कोशिश कर रही है। महिलाएं और लड़कियां भी फ्री मोबाइल के इस्तेमाल से देश-दुनिया से जुड़ सकती हैं और खुद तय कर सकती हैं कि क्या सही है और क्या गलत।

फ्री मोबाइल से उन्हें काफी ज्ञान मिलेगा और वह इसका इस्तेमाल कर आगे बढ़ सकती हैं। फ्री मोबाइल का उपयोग करके स्कूल और कॉलेज के छात्र ऑनलाइन अध्ययन के माध्यम से पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्री मोबाइल के साथ-साथ फ्री इंटरनेट कनेक्शन और कॉल की सुविधा मिलती है। राजस्थान की चिरंजीवी परिवार की सभी महिलाएं और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं इंदिरा मुफ्त फ्री मोबाइल योजना के तहत आवेदन करके फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकती हैं।

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना का लाभ

  • सभी छात्राएं शासकीय महाविद्यालय में कक्षा 9वीं से 12वीं तक अध्ययनरत हैं।
  • किसी भी कॉलेज से ITI Diploma Polytechnic और ग्रेजुएशन करने वाली छात्राएं को इस योजना का लाभ मिलेगा
  • जो महिलाएं विधवाएँ और विकलांग होगी उनको भी फ्री मोबाइल योजना का सबसे पहले मिलेगा
  • जिन परिवारों की महिलाएं मनरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार पूरा कर चुकी हैं।
  • उन परिवारों की महिलाएं जिन्होंने शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन का काम पूरा कर लिया है।
  • BPL एएवाई सूची के अंतर्गत आने वाले परिवारों की महिलाएं।

Indira Gandhi Smartphone Yojana Documents 2023

  • लड़कियों का स्कूल आईडी कार्ड
  • कॉलेज या संस्थान या विश्वविद्यालय की लड़कियों का आईडी कार्ड
  • जन आधार कार्ड नंबर
  • जन आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • विधवा महिला और विकलांग महिला का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इन महिलाओं को पात्र होने पर फ्री मोबाइल योजना का लाभ मिलेगा

इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना सूची पात्रता में अपना नाम जांच सकते हैं। यदि आपका नाम पात्रता की सूची में आता है तो आप अपने नजदीकी शिविर में जा सकते हैं और फ्री मोबाइल के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार समय-समय पर सभी ब्लॉक ग्राम पंचायतों में मुफ्त स्मार्टफोन शिविर आयोजित कर रही है जहां से आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और स्मार्टफोन के लिए आवेदन करके फ्री स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं।

Free Mobile Yojana List 2023: इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना के तहत राज्य की महिलाओं और छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। ऐसे में यहां इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना से संबंधित सभी जानकारी दी गई है आप अपनी पात्रता भी जांच सकते हैं इसके साथ ही योजना से संबंधित सभी जानकारी दस्तावेज आदि भी दिए गए हैं। अगर आप भी फ्री मोबाइल लेना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपनी पात्रता जांच लें और अपने नजदीकी कैंप से संपर्क कर फ्री मोबाइल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना के लिए आवेदन इस प्रकार करना होगा

  • सबसे पहले सभी महिलाओं और छात्रओं इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट igsy.rajasthan.gov.in पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज पर आपको IGSY योजना की पात्रता का एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको अपना जन आधार नंबर दर्ज करना होगा फिर आपको अपनी श्रेणी का चयन करना होगा फिर सर्च पर क्लिक करना होगा
  • आपकी स्क्रीन पर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता आपको देखने को मिलेगी आप फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए पात्र हैं या नहीं चेक करना होगा
  • इस प्रकार आप इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकती है
  • यदि आप पात्र है तो अपने नजदीकी कैंप से संपर्क कर सकते हैं और फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

Rajasthan Free Mobile Yojana Registration

Click Here

Rajasthan Free Mobile Yojana List

Click Here

Join Telegram

Click Here

Rajasthan Free Mobile Yojana Form

Click Here

Leave a Comment