PM Awas Yojana 2023: पीएम आवास योजना में घर बनाने के लिए सरकार दे रही 1 लाख 20 हजार रूपए देखे लिस्ट

PM Awas Yojana 2023: पीएम आवास योजना में घर बनाने के लिए सरकार दे रही 1 लाख 20 हजार रूपए पीएम आवास योजना भारत सरकार जनता के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाती रहती है। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी योजना है जिसे प्रधानमंत्री द्वारा अब तक चलाई गई सबसे अच्छी योजना माना जाता है  का मूल लक्ष्य देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को अपना घर बनाने के लिए सरकार द्वारा कुछ सहायता प्रदान करना है। वैसे तो इस योजना के लिए फॉर्म हर साल भरे जाते हैं, लेकिन फॉर्म भरने के बाद अधिक जानकारी के लिए आवेदक को लाभार्थी सूची की जांच करनी होगी जिसमें आवेदक का नाम होता है।

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको भी इसकी लाभार्थी सूची देखने की जरूरत पड़ रही होगी अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना के तहत किए गए आवेदनों की लाभार्थी सूची कैसे देख सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं इन सबके लिए आपको हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

PM Awas Yojana Name List Check 2023

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसका लाभ लेने से पहले आपको इसके लिए निर्धारित लक्ष्यों के बारे में जान लेना चाहिए ताकि भविष्य में आपको इस योजना से जुड़ी कोई परेशानी न हो। इस योजना की शुरुआत 25 जून 2015 से की गई थी। इस योजना के तहत देश के प्रत्येक नागरिक को अपना पक्का घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था।

PM Awas Yojana Name List

पीएम आवास योजना के तहत सरकार ने अब तक 35 लाख से ज्यादा घर बना चुकी है और साल 2023 में अब तक इस योजना के तहत करीब 5 लाख घर बनाए जा चुके हैं इस योजना के तहत इस वर्ष सरकार द्वारा 48 हजार करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गयी है जिसकी संपूर्ण राशि का उपयोग जनता के कल्याण के लिए किया जाएगा।

PM Awas Yojana New Registration Documents 2023

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता
  • हस्ताक्षर
  • ईमेल आईडी
  • आय का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • बीपीएल राशन कार्ड की लिस्ट में नाम

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023

आज भी देश में ऐसे कई नागरिक हैं जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपना घर नहीं बना पाते हैं या अपने पुराने घर की मरम्मत नहीं करा पाते हैं। ऐसे सभी नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को घरों की मरम्मत और निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह वित्तीय सहायता समतुल्य भूमि के लिए ₹120000 और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए ₹130000 है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए pmayg.nic.in इसकी आधिकारिक वेबसाइट है। इस लेख के माध्यम से आपको PMAY ग्रामीण आवास योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

पीएम ग्रामीण आवास योजना के आँकड़े

एमओआरडी लक्ष्य
2,92,96,775
पंजीकृत
3,16,98,774
मंजूरी दे दी गई
2,85,14,407
पूरा किया हुआ
2,19,93,872
फंड ट्रांसफर किया गया
2,91,411.73 करोड़

पीएम ग्रामीण आवास योजना की विशेषताएं

  • इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • ग्रामीण आवास योजना 2023 के तहत आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया जाएगा, जिसमें रसोई का क्षेत्र भी शामिल है।
  • इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रों में इकाई सहायता 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी क्षेत्रों में इकाई सहायता 1.30 लाख रुपये है।
  • इस योजना की कुल लागत 1,30,075 करोड़ रुपये है जिसे केंद्र सरकार और राज्य सरकारें 60:40 के अनुपात में वहन करेंगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में परिवारों का निर्धारण SECC 2011 के आंकड़ों के आधार पर किया जाएगा।
  • किसी राज्य में दुर्गम क्षेत्रों का वर्गीकरण राज्य सरकारों को करना होगा। ऐसा वर्गीकरण किसी अन्य प्रावधान के तहत राज्य में मौजूदा वर्गीकरण के आधार पर और मानदंड आधारित पद्धति का उपयोग करके किया जाएगा।
  • हिमाचल राज्य – जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड भी इस श्रेणी में शामिल होंगे।

PM Awas Yojana List 2023-24

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया गया है इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवार लोगों को पीएम आवास योजनाके द्वारा उनको पक्के मकान का निर्माण किया जाता है प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के लिए शुरू की गई है इन दोनों को योजना की प्रक्रिया अलग-अलग के द्वारा सभी नागरिकों को लाभ मिलता है प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट और पीएम आवास योजना शहरी क्षेत्र की लिस्ट नागरिकों को इस योजना में नाम से जोड़ा गया है उनको ही दिया जाएगा PM Awas Yojana 2023 के लिए आवेदन किया है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में नाम चेक करना होगा

प्रधानमंत्री आवास योजना से मिलने वाले मुख्य प्रकार के फायदे एवं लाभ

  • पीएम आवास योजना में सरकार के द्वारा देश के सभी नागरिकों के लिए पक्के घर बनाने का प्रावधान किया गया है।
  • इस योजना की खास बात यह है कि इसके तहत किए गए आवेदन की जानकारी आवेदक अपने मोबाइल फोन पर ही देख सकेगा।
  • पीएम आवास योजना में देश के लगभग 1.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है
  • इस योजना के तहत BPL राशन कार्ड धारकों के अलावा अन्य नागरिक भी अपनी पात्रता के अनुसार इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • आवेदक इस योजना के तहत मिलने वाले ऋण को 20 वर्ष की अवधि तक जमा कर सकते हैं। यही इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है

पीएम आवास योजना की लिस्ट में नाम अपना ऐसे चेक करें

  • पीएम आवास योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको एक कोने में 3 स्टिक दिखेंगी आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहां आपको Search Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सभी लोगो को अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और Show पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट खुल जाएगी जिसमें सभी नागरिकों को अपना लिस्ट में नाम चेक करना होगा
  • जिन नागरिकों का पीएम आवास योजना की लिस्ट में नाम आएगा उनको ही घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त होगी
  • इस प्रकार से सभी नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में नाम घर बैठे आसानी से चेक कर पाएंगे

पीएम ग्रामीण आवास योजना आवेदन पत्र भरने के लिए दिशानिर्देश

दिशानिर्देश पढ़ें

आवेदक को आवेदन पत्र भरते समय सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। यदि आवेदक द्वारा दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जाता है तो आवेदन पत्र रद्द किया जा सकता है। आवेदक को दिशानिर्देश पढ़ने के बाद सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी। आवेदक को यह जानकारी भी बहुत सावधानी से दर्ज करनी होगी। ताकि कोई गलती न हो. जानकारी भरने के बाद आवेदन पत्र को एक बार जांच लेना बहुत जरूरी है।

आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करें

आवेदन पत्र भरते समय आवेदक को यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि वह जिस वेबसाइट पर आवेदन कर रहा है वह आधिकारिक वेबसाइट है या नहीं। कई बार इंटरनेट पर कई फर्जी वेबसाइट होती हैं। जो धोखाधड़ी है. इन वेबसाइटों के जरिए पैसों की वसूली की जाती है आवेदन पत्र भरते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि वेबसाइट विश्वसनीय हो।

पीएम आवास योजना आवेदन पत्र में कोई भी गलती न करें

आवेदन पत्र भरते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप पर किसी प्रकार का भूत-प्रेत तो नहीं है। अगर आपसे कोई गलती हुई है तो आपको उसे तुरंत सुधारना होगा. अगर आप गलतियों को सुधारे बिना फॉर्म सबमिट कर देंगे तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसे कई फॉर्म हैं जिनमें आवेदन पत्र भरने के बाद सुधार किया जा सकता है। लेकिन ऐसे कई फॉर्म हैं जिनमें एक बार आवेदन पत्र जमा करने के बाद उसमें कोई संशोधन नहीं किया जा सकता है। इसलिए आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आपके आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की गलती की कोई गुंजाइश न हो।

संदर्भ संख्या प्राप्त करें

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक आवेदन पत्र प्रदान किया जाता है। आपको इस आवेदन पत्र को ध्यान से रखना होगा ताकि आप इस नंबर के माध्यम से अपना आवेदन कर सकें और इस प्रकार की जानकारी दी जा सके।

आवेदन पत्र की एक प्रति ले लें

आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन पत्र की फोटोकॉपी अपने पास रखना बहुत जरूरी है। भविष्य में इस आवेदन पत्र की एक प्रति की आवश्यकता पड़ सकती है। जरूरत के समय किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाने से बचने के लिए आपके लिए जरूरी है कि आप आवेदन पत्र की एक प्रति अपने पास सुरक्षित रखें।

अनावश्यक जानकारी दर्ज न करें

आपको केवल उतनी ही जानकारी दर्ज करनी है जितनी आपके आवेदन पत्र में पूछी गई है। आपको कोई भी अनावश्यक जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप किसी भी प्रकार की अनावश्यक जानकारी दर्ज करते हैं तो आपका आवेदन पत्र अस्वीकार किया जा सकता है।

अनिवार्य जानकारी दर्ज करें

आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी अनिवार्य जानकारी दर्ज करना अनिवार्य है। स्टार से ज्यादातर हर तरह की अनिवार्य जानकारी की मांग की जाती है। आपको ऐसी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी ताकि आपको भविष्य में किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। यदि आप सभी अनिवार्य जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करते हैं तो आपका आवेदन पत्र स्वीकार होने की संभावना बढ़ जाती है।

दस्तावेज़ अपलोड करें

आपको आवेदन पत्र में पूछे गए सभी प्रकार के दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य है। ज्यादातर आवेदन फॉर्म में आपको फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होते हैं. दस्तावेज़ अपलोड करते समय दस्तावेज़ अपलोड करने संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करना आपके लिए अनिवार्य है। कई बार दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए फ़ाइल का आकार और फ़ाइल प्रकार पहले से ही निर्धारित होता है। आपको सही फ़ाइल प्रकार और फ़ाइल आकार अपलोड करना होगा। यदि आप सही फ़ाइल प्रकार और फ़ाइल आकार अपलोड करते हैं, तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: हेल्पलाइन नंबर

इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर आप अभी भी किसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं या ईमेल लिखकर भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। टोल फ्री नंबर और ईमेल आईडी इस प्रकार हैं।

 

Leave a Comment