Home Guard Bharti 2023: होमगार्ड के 30 हजार खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी 

Home Guard Bharti 2023: होमगार्ड के 30 हजार खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी

होम गार्ड भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में होम गार्ड के 30 हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। काफी समय से अभ्यर्थी होम गार्ड के पदों पर भर्ती की मांग भी कर रहे थे जिसे लेकर उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही कुछ सख्त कदम उठा सकती है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 30 हजार से अधिक होम गार्ड पदों पर भर्ती की घोषणा की गई।

ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य सरकार की ओर से भर्ती से जुड़ी फाइल वित्त मंत्रालय विभाग को भेज दी गई है ऐसे में जल्द ही भर्ती से संबंधित ड्राफ्ट तैयार कर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा ऐसे में उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलेगा कई बेरोजगार युवा सरकारी नौकरियों के लिए दिन-रात तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में अब उन्हें होम गार्ड के पदों पर काम करने का मौका मिलेगा तो अगर आप भी होम गार्ड के पदों पर भर्ती से जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं तो यहां आपको सारी जानकारी विस्तार से दी जा रही है उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती 2023 कब आएगी भर्ती संबंधी पात्रता मानदंड दस्तावेज चयन प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तृत जानकारी।

उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती 2023

यूपी में 30 हजार होम गार्ड जवानों की भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. अभ्यर्थी काफी लंबे समय से होम गार्ड भर्ती का इंतजार कर रहे हैं इसलिए सरकार ने होम गार्ड भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है। ऐसे में राज्य सरकार का अनुमान है कि होम गार्ड भर्ती में लाखों युवा शामिल होंगे ऐसे में सरकार परीक्षा की तैयारी आदि के लिए एजेंसियों का चयन कर रही है

ऐसे में सरकार की ओर से जल्द ही यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं और अंतिम तिथि से पहले आवेदन करके उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती 2023 में शामिल हो सकते हैं।

होम गार्ड भर्ती की पात्रता मानदंड

Educational Qualification: 10वीं पास उम्मीदवार जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 55% अंकों के साथ 10वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है वे यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 के लिए पात्र हैं। वे आवेदन कर सकते हैं और होम गार्ड भर्ती 2023 में शामिल हो सकते हैं।

Age Limit: यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 के लिए 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच के सभी युवा आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा में ओबीसी उम्मीदवारों को 3 वर्ष और अन्य SC-ST PWD उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

यूपी होमगार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन कब आएगा

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही होम गार्ड पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेगी मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश होम गार्ड विभाग द्वारा यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन अगले महीने की शुरुआत में जारी किया जाएगा उसके बाद उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करके होम गार्ड भर्ती 2023 में शामिल हो सकते हैं। अभी तक कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है लेकिन अनुमान है कि अगले महीने यूपी होम गार्ड भर्ती से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना जारी की जा सकती है।

होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे

  • सबसे पहले होम गार्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा
  • अब होम पेज पर विकल्प Home Guard Bharti 2023 पर क्लिक करना होगा
  • सभी उम्मीदवार अब न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें आवश्यक जानकारी, नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, जन्म तिथि, ईमेल आईडी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें आवेदन शुल्क जमा करें और फॉर्म सबमिट करें।
  • इस प्रकार आपका आवेदन यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 में सफलतापूर्वक पूरा हो जायेगा।

हमारे ग्रुप में जुड़े

Click Here 

आधिकारिक वेबसाइट

Click Here

लेख श्रेणी

सरकारी योजना

Leave a Comment