Free Mobile Yojana List 2023: फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट हुई जारी फटाफट यहां से चेक करें लिस्ट में नाम

Free Mobile Yojana List 2023: फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट हुई जारी फटाफट यहां से चेक करें लिस्ट में नाम

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत फ्री मोबाइल पाने का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के लिए बड़ी सामने आयी है। राजस्थान सरकार की मुफ्त मोबाइल योजनाओं की सूची जारी कर दी गई है। अब लाभार्थी जारी की गई दूसरी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। जिन लोगों को अभी तक मुफ्त मोबाइल नहीं मिला है और अगर वे मुफ्त मोबाइल के लिए पात्र हैं तो वे जारी की गई नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं। यदि उसका नाम इस सूची में आता है तो वह अपने नजदीकी कैंप में जाकर मुफ्त मोबाइल प्राप्त कर सकता है। राजस्थान सरकार का उद्देश्य राज्य की सभी महिलाओं और छात्राओं को अधिक से अधिक मोबाइल फोन उपलब्ध कराना है ताकि महिलाओं के लिए समाज में कदम से कदम मिलाकर चलना आसान हो जाए और वे देश-दुनिया से जुड़ सकें।

सभी महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना का लाभ मिलेगा

इसी को ध्यान में रखते हुए एक मोबाइल योजना शुरू की गई है जिसके तहत महिलाओं और स्कूल की लड़कियों और कॉलेज की छात्राओं को 3 साल के लिए मुफ्त एंड्रॉइड मोबाइल के साथ-साथ फ्री कॉल और डेटा की सुविधा दी जा रही है। ऐसे में अगर आपने अभी तक फ्री मोबाइल नहीं लिया है तो आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या तहसील में आयोजित फ्री मोबाइल कैंप में संपर्क कर सकते हैं और वहां से फ्री मोबाइल के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या फिर अगर आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है फिर जारी सूची में अपना नाम जांचें। अगर आप कर सकते हैं तो आइए विस्तार से जानते हैं कि कैसे आप भी फ्री मोबाइल लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Free Mobile Yojana Online Form 2023

निःशुल्क मोबाइल योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी निःशुल्क मोबाइल कैम्प से संपर्क कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत/ब्लॉक अथवा जिला स्तर पर निःशुल्क मोबाइल कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें निःशुल्क मोबाइल से संबंधित आवेदनों की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। ऐसे में आप अपने ग्राम पंचायत से संपर्क कर निःशुल्क मोबाइल कैंप में जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत से संपर्क कर सकते हैं आपको मुफ्त मोबाइल पंजीकरण से संबंधित सभी जानकारी बताई जाएगी।

Free Mobile Yojana 2023

फ्री मोबाइल योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  1. विधवा एवं विकलांग महिलाएं निःशुल्क मोबाइल योजना के लिए पात्र हैं।
  2. कक्षा 9वीं से 12वीं में पढ़ने वाली सभी सरकारी स्कूल की छात्राएं भी पात्र हैं।
  3. कला वाणिज्य विज्ञान की छात्राएं भी पात्र हैं।
  4. पॉलिटेक्निक आईटीआई डिप्लोमा डिग्री कॉलेज की छात्राएं भी पात्र हैं।
  5. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत परिवार की महिलाओं ने 2022-23 में न्यूनतम 50 दिन का काम पूरा किया।
  6. वित्तीय वर्ष 2022-23 में परिवार की महिलाओं ने मनरेगा के तहत न्यूनतम 100 दिनों का कार्य पूर्ण किया।

जिन महिलाओं पर लिस्ट में नाम आया है उनको मिलेगा स्मार्टफोन

मुफ्त मोबाइल योजना की सूची जारी कर दी गई है इस सूची में जिन लाभार्थियों के नाम आएंगे वे सभी मुफ्त मोबाइल के लिए पात्र हैं। ऐसे में लाभार्थी चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट से इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के तहत पात्रता की जांच कर सकते हैं। यदि वह वहां पात्र साबित होती है तो वह अपने नजदीक निःशुल्क मोबाइल के लिए आयोजित शिविर में जाकर निःशुल्क मोबाइल प्राप्त करने संबंधी प्रक्रिया पूरी कर निःशुल्क मोबाइल योजना का लाभ उठा सकती है।

फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करें

  • फ्री मोबाइल योजना की सूची में अपनी पंजीकरण करने की स्थिति या सूची में अपना नाम जांचने के लिए राजस्थान चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज पर आपको पंजीकरण स्थिति सर्च करने का विकल्प मिलेगा अब आपके उस पर क्लिक करना होगा।
  • नीचे दिए गए बॉक्स में जन आधार नंबर दर्ज करके योजना का चयन करना होगा फिर और सर्च विकल्प पर क्लिक कर देना होगा
  • आपकी स्क्रीन पर मुफ्त मोबाइल योजना की पात्रता दिखाई देगी कि आप मुफ्त मोबाइल के लिए पात्र हैं या नहीं देखने को मिलेगी
  • अगर आप फ्री मोबाइल योजना के लिए पात्र हैं तो YES लिखा होगा
    यदि NO लिखा हुआ आया है तो आपका नाम अभी तक मुफ्त मोबाइल योजना लाभार्थी सूची में नहीं जोड़ा गया है। इसके लिए आप अपने नजदीकी कैंप से संपर्क कर सकते हैं
  • इस प्रकार आप फ्री मोबाइल योजना पात्रता या सूची में अपना नाम जांच सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

हमारे ग्रुप में जुड़े

Click Here 

आधिकारिक वेबसाइट

Click Here

लेख श्रेणी

सरकारी योजना

Leave a Comment