Anganwadi Bharti 2023: आंगनवाड़ी भर्ती के हजारों खाली पदों पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती देखें पूरी यहाँ से

Anganwadi Bharti 2023: आंगनवाड़ी भर्ती के हजारों खाली पदों पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती देखें पूरी यहाँ से

आंगनवाड़ी भर्ती उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों पर कई पद रिक्त हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती आयोजित की जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत एक प्रमुख भर्ती कार्यक्रम आयोजित हुए काफी समय हो गया है। ऐसे में महिला अभ्यर्थी यह खोज रही हैं कि यूपी आंगनवाड़ी भर्ती कब आएगी

उन महिला अभ्यर्थियों की तरह आप भी ये सरकारी नौकरी की जानकारी खोज रहे हैं यदि हाँ तो आज इस लेख में हम यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2023 से संबंधित सभी जानकारी जानने जा रहे हैं। इस लेख के अंतर्गत आपको आयु सीमा पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिलेगी तो चलिए शुरू करते हैं आज की यह खास जानकारी

Anganwadi Bharti 2023

आंगनवाड़ी भर्ती 2023

आंगनवाड़ी भर्ती के कुल 53 हजार रिक्त पदों पर यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2023 अधिसूचना जारी की जाएगी। नोटिफिकेशन में आवेदन करने से जुड़ी पूरी जानकारी शामिल होगी कि आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि क्या है और आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन के तहत ही जारी की जाएगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी मिनी कार्यकर्ता और सहायिका जैसे पदों पर भर्ती की जाएगी। यह भर्ती अधिसूचना महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा जारी की जाएगी।

कब आयोजित की जाएगी आंगनबाड़ी भर्ती

इस भर्ती के संबंध में पहले ही इंटरनेट पर कई अनुमानित तारीखें दी जा चुकी और किसी भी तारीख को इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। संबंधित आधिकारिक विभाग की ओर से भर्ती कब आयोजित की जाएगी, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। जारी नहीं किया गया है लेकिन संभावना है कि जल्द ही भर्ती अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

इसका मतलब है कि अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि संभावना है कि भर्ती का आयोजन होने वाला है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट और आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर नजर रखें।

आंगनवाड़ी भर्ती में आयु सीमा कितनी होगी

आंगनवाड़ी भर्ती के तहत कई अलग-अलग पद हैं, जिसके कारण पदों के लिए आयु सीमा भी अलग-अलग निर्धारित की जाती है अगर न्यूनतम आयु सीमा की बात करें तो यह 18 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष है, जबकि कुछ सरकारी महत्वपूर्ण कारण हैं। नियमों में उम्मीदवारों को छूट भी प्रदान की गई है इसलिए ऐसी स्थिति में आपको अधिसूचना की जांच करनी चाहिए और उसके बाद ही आयु की गणना करनी चाहिए। पात्रता मानदंड के तहत अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। अलग-अलग पद होने के कारण अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता की मांग की जा रही है ऐसे में शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी पूरी जानकारी अधिसूचना जारी होने के बाद ही पता चल सकेगी।

UP Anganwadi Bharti Documents 2023

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • दसवीं पास की मार्कशीट
  • 12वीं पास की मार्कशीट
  • आय का प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • समग्र आईडी

आंगनबाड़ी भर्ती में भुगतान शुल्क

आवेदन शुल्क अलग-अलग श्रेणियों के आधार पर मांगा जाता है लेकिन इस भर्ती के लिए किसी भी वर्ग के उम्मीदवार से आवेदन शुल्क की मांग नहीं की जाएगी यानी आप इस भर्ती के लिए निःशुल्क आवेदन कर सकेंगे और आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। ऐसा करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। अधिक जानकारी के लिए कृपया जारी होने पर आधिकारिक अधिसूचना देखें।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2023 अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। यह एक बड़ी भर्ती होने की पूरी संभावना है कि रिक्त पद के लिए आपका चयन भी आसानी से हो जाएगा आपको इस वेबसाइट के माध्यम से इसी तरह की भर्तियों से संबंधित जानकारी मिलती रहेगी इसलिए आप इस वेबसाइट को अपने ध्यान में जरूर रखें

आंगनबाड़ी भर्ती में अपना आवेदन इस प्रकार करें

  • यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपको आवेदन से संबंधित एक फॉर्म मिलेगा जिसमें अपना नाम, शिक्षा पता और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको अब दस्तावेजों को अपलोड कर देना होगा
  • अंत में फॉर्म सबमिट करना होगा जिसके बाद आवेदन पूरा हो जाएगा। ध्यान रखें कि आप आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अवश्य ले लें क्योंकि किसी भी समय फॉर्म की आवश्यकता पड़ सकती है।

हमारे ग्रुप में जुड़े

Click Here 

आधिकारिक वेबसाइट

Click Here

लेख श्रेणी

सरकारी योजना

Leave a Comment