Kisan Suvidha App Online Registration आवेदन स्थिति, किसान सुविधा एप डाउनलोड करें

किसान भाई किसी भी देश के लिए रीड की तरह होते हैं, जब किसान खेतों में काम करता है और फसलें उगती हैं, तभी शहरों में बैठे लोगों को खाने के लिए खाना मिलता है. वजह है तो ये कि किसानों की सुविधा और कल्याण के लिए सरकार समय-समय पर योजनाएं लाती रहती है. किसान सुविधा एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसे सरकार द्वारा विशेष रूप से किसानों के लिए शुरू किया गया है,

इस किसान एप्लीकेशन पर खेती से जुड़ी विभिन्न जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। इस लेख में हम बात करेंगे कि किसान सुविधा ऐप क्या है, किसान इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, इसे मोबाइल में डाउनलोड करने की प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बात करेंगे। कृपया लेख को अंत तक पढ़ें।

किसान सुविधा ऐप पोर्टल के उद्देश्य

किसान सुविधा ऐप पोर्टल बनाने का उद्देश्य केवल किसानों को फायदा पहुंचाना है, क्योंकि इसमें साझा की गई जानकारी किसानों के लिए काफी उपयोगी है.
इस पोर्टल के माध्यम से हमें किसानों को होने वाले नुकसान से बचाना है क्योंकि जानकारी के अभाव के कारण किसानों को नुकसान होता था। उदाहरण के लिए, मौसम की जानकारी, किटों की जानकारी, विभिन्न बीमारियों आदि के बारे में समय पर जानकारी न मिलने के कारण नुकसान। किसान सुविधा ऐप पोर्टल का उद्देश्य किसानों को समय पर जानकारी प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को जानकारी उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर एवं मजबूत बनाना है।

Kisan Suvidha app 2023

किसान सुविधा ऐप के जरिए किसानों को खेती से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. ऐप के माध्यम से किसान मौसम, बाजार मूल्य, डीलरों की जानकारी, किट की जानकारी, फसल की बीमारियों आदि के बारे में ऑनलाइन ऐप के माध्यम से जान सकेंगे। इससे किसानों को काफी फायदा होगा, किसानों को फसलों में लगने वाले रोगों की जानकारी के साथ-साथ कृषि से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मिल सकेगी. जिसका सीधा लाभ उनकी फसल उत्पादन को मिलेगा।

किसान सुविधा ऐप को विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध कराया गया है, जिससे कम पढ़े-लिखे किसान भी इस ऐप की जानकारी अपनी स्थानीय भाषा या हिंदी में जान सकेंगे। आप इस एप्लिकेशन पर कुछ अन्य सेवाओं का भी लाभ उठा सकेंगे, जैसे – पीएम किसान जानकारी, उर्वरक, फसल बीमा जानकारी, मिट्टी परीक्षण, कृषि बाजार, बीज, जैविक खेती आदि। इस ऐप को जिला स्तर या ब्लॉक स्तर पर नियंत्रित किया जाता है। . यह एप्लीकेशन एनआईसी द्वारा तैयार किया गया है.

किसान सुविधा ऐप पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गयी सेवाएं / सुविधाएं

बाजार भाव (Market price)

पोर्टल पर बाजार भाव की जानकारी मिलना किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि कई बार जानकारी के अभाव में किसानों को अपनी फसल भारी घाटे में बेचनी पड़ती है। यह वाक्य अक्सर नकदी फसलों के साथ होता है, क्योंकि बाजार में कीमतें अक्सर अधिक या कम होती हैं। लेकिन सही रेट पता न होने के कारण किसान अपनी फसल को बाजार में ले जाते हैं, जिसे वे बाजार में प्रचलित रेट पर बेचने को मजबूर होते हैं। इस पोर्टल पर बाजार भाव उपलब्ध होने से किसानों को काफी फायदा हुआ है।

मौसम संबधी जानकारी

सुविधा पोर्टल पर किसानों को दी जाने वाली महत्वपूर्ण जानकारियों में से एक है मौसम से जुड़ी जानकारी, क्योंकि किसानों को समय रहते मौसम की जानकारी मिल जाने से खराब मौसम जैसे बारिश, तूफान, बाढ़, सूखा आदि से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। क्योंकि समय पर जानकारी मिलने से किसान अपनी तैयारी पहले से ही कर लेता है।

फसल रोज की जानकारी

किसान सुविधा पोर्टल पर किसानों को फसलों में लगने वाले रोगों की जानकारी दी जाती है, जिसका लाभ किसानों को मिलता है। कि वह समय पर और उचित तरीके से दवा का छिड़काव और अन्य आवश्यक कदम उठा सकें। जिसका असर उनकी फसल के उत्पादन पर पड़ता है.

फसल सरक्षण (प्लांट प्रोटक्शन)

पोर्टल के माध्यम से किसानों के साथ फसल सुरक्षा संबंधी जानकारी भी साझा की जाती है। जिसके तहत फसलों में लगने वाले प्रकार के रोग, कीट आदि के बारे में जागरूक किया जाता है। किसानों को अपनी फसलों को इन सबसे बचाने के उपाय भी बताए जाते हैं

मृदा स्वास्थ्य कार्ड

किसान सुविधा पोर्टल पर मृदा स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। इस पोर्टल पर यदि किसान को लगता है कि उसे अपने खेत की मिट्टी का परीक्षण कराना चाहिए तो वह इस पोर्टल के माध्यम से करा सकता है। मिट्टी की जांच कराकर किसानों को यह जानकारी मिल सकती है कि उन्हें अपने खेतों में किस तरह के बीज बोने चाहिए आदि।

डीलर्स की जानकारी

इस पोर्टल पर किसानों के लिए डीलरों की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है, जिससे वे जरूरत पड़ने पर डीलरों के मोबाइल नंबर और पते प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार डीलरों की जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध होने से किसानों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

फसल बीमा का लाभ

किसान सुविधा ऐप पर फसल बीमा के प्रति जागरूकता से संबंधित जानकारी साझा की जाती है। इससे किसान अपनी फसल का बीमा कराने के लिए प्रोत्साहित होते हैं, इसका फायदा यह है कि किसी भी आपदा के दौरान फसल खराब होने पर किसान अपनी क्षतिग्रस्त फसल की फोटो अपलोड कर बीमा क्लेम का लाभ उठा सकते हैं।

कृषि सलाह (एग्रो एडवाइजरीज) का लाभ

किसान भाई सुविधा पोर्टल पर कृषि संबंधी किसी भी प्रकार की सलाह ले सकते हैं। यहां पोर्टल पर कृषि विशेषज्ञों के संपर्क दिये गये हैं, ताकि वह अपनी समस्या का समाधान कर सके।

किसान सुविधा ऐप पोर्टल के लाभ व विशेषताएं

  • किसान सुविधा ऐप पोर्टल के माध्यम से अब किसानों को जानकारी के अभाव में नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा, किसानों को इसका लाभ अपनी फसल उत्पादन में देखने को मिलेगा।
  • सुविधा ऐप के माध्यम से किसानों को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, जिसमें मौसम, बाजार मूल्य, कृषि बाजार, किट, फसल रोग, डीलर की जानकारी और कृषि मशीनरी से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • जानकारी की सहायता से किसानों द्वारा फसलों के उत्पादन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से उनकी फसलों की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • यह मोबाइल ऐप हिंदी, अंग्रेजी और यहां तक कि क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया गया है, जिससे किसानों के लिए यहां जानकारी प्राप्त करना आसान हो गया है।
  • यह पोर्टल किसानों के लिए पूरी तरह से निःशुल्क है, या उन्हें इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।
  • यह पोर्टल कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा एनआईसी और सेवा दल सीडीएसी की मदद से बनाया गया है।
    पोर्टल का नियंत्रण जिला/ब्लॉक स्तर पर किया जाता है।

किसान सुविधा ऐप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • सुविधा ऐप पर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले इस ऐप को अपने मोबाइल में खोलें।
  • एप्लीकेशन के होम पेज पर आपको रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा, यहां मांगी गई सभी जानकारी और दस्तावेज देने होंगे।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप सुविधा ऐप पर रजिस्टर्ड हो जायेंगे।

किसान सुविधा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • किसान पोर्टल सुविधा हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर आपको सुविधा ऐप पर उपलब्ध सभी सेवाओं से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।
  • होम पेज पर आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा, आपके सामने इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको यहां पूछी गई जानकारी भरनी होगी
  • इस प्रकार, अब सबमिट बटन पर क्लिक करें, आपकी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

सुविधा पोर्टल किसके लिए शुरू किया गया है?

देश के किसानों के लिए सुविधा पोर्टल शुरू किया गया है, जिसे सरकार ने एनआईसी के माध्यम से तैयार कराया है.

किसान सुविधा ऐप पर किसानों को कौन सी सेवाएँ उपलब्ध करायी जाती हैं?

किसान सुविधा ऐप पर किसानों के लिए बाजार मूल्य, मौसम की जानकारी, फसल सुरक्षा, फसल बीमा और कृषि सलाह जैसी सेवाएँ उपलब्ध हैं।

Leave a Comment