PM PRANAM पीएम प्रणाम योजना जल्द ही शुरू होने जा रही है

जैसा कि हम जानते हैं कि किसान फसल उगाने के लिए बड़ी मात्रा में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करते हैं। इसके साथ ही इन रासायनिक उर्वरकों पर सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर सब्सिडी भी दी जाती है। इस प्रकार, इसके दो नुकसान हैं, पहला, रासायनिक उर्वरकों से तैयार की गई फसलें बिल्कुल भी स्वास्थ्यवर्धक नहीं हैं, यह हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं, दूसरे, सरकार इस पर भारी सब्सिडी दे रही थी, जिससे सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ रहा है।

केंद्र सरकार किसानों द्वारा फसल उगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इन उर्वरकों का विकल्प ढूंढने की कोशिश कर रही है। शीर्ष मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार इसके लिए पीएम प्रणाम योजना (जिसका पूरा नाम पीएम प्रमोशन ऑफ अल्टरनेट न्यूट्रिएंट्स फॉर एग्रीकल्चर मैनेजमेंट है) लेकर आ रही है। इसके लिए केंद्र सरकार राज्यों से सुझाव भी मांग रही है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार के दो मुख्य उद्देश्य हैं, पहला फसलों के उत्पादन में रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करना और दूसरा सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की लागत को कम करना।

पीएम प्रणाम योजना के उद्देश्य

पीएम प्रणाम योजना का उद्देश्य केंद्र सरकार से मिलने वाली सब्सिडी का बोझ कम करना और किसानों को फसल उत्पादन में रासायनिक उर्वरकों का उपयोग कम करने के लिए प्रोत्साहित करना है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों को हर साल रासायनिक उर्वरकों की खरीद पर सब्सिडी दी जाती है, केंद्रीय उर्वरक मंत्रालय के मुताबिक, पिछले वित्तीय वर्ष में यह 1.62 लाख करोड़ थी, जिसमें 39% की बढ़ोतरी की उम्मीद है. . इस साल करीब सवा दो लाख करोड़.

यह बहुत बड़ी रकम है, सरकार इस मद में जितनी रकम खर्च कर रही है, उसका लाभ किसानों तक नहीं पहुंच रहा है और इन उर्वरकों से उगाई जाने वाली फसलें हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी नहीं हैं. लेकिन अगर सरकार की यह नई योजना सफल रही तो इसका फायदा भविष्य में कहीं न कहीं देखने को मिल सकता है.

  • सरकार की सब्सिडी के भोज को कम करना।
  • किसानों द्वारा प्रयोग किये जा रहे उर्वरक को कम करने हेतु प्रोत्साहित करना।

PM PRANAM YOJANA 2023

खेती में रासायनिक उर्वरकों के बढ़ते इस्तेमाल और सब्सिडी के बढ़ते बोझ के कारण केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही पीएम प्रणाम योजना शुरू की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र ने पीएम प्रणाम योजना के लिए राज्यों से भी सुझाव मांगे हैं. केंद्रीय उर्वरक मंत्रालय के मुताबिक, चालू वित्तीय वर्ष में 2.25 लाख करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी, यह आंकड़ा पिछले वित्तीय वर्ष से 39 फीसदी ज्यादा है. पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार ने सब्सिडी पर कुल 1.62 लाख करोड़ रुपये खर्च किए थे. इस खर्च को कम करने के लिए ही मुख्य रूप से यह योजना लाई जा रही है.

शीर्ष मीडिया रिपोर्ट (इंडियन एक्सप्रेस) के मुताबिक, सरकार की योजना है कि इस योजना के लिए अलग से बजट का प्रावधान नहीं होगा, बल्कि सब्सिडी राशि में होने वाली बचत का 50% राज्यों को अनुदान के रूप में दिया जाएगा। केंद्र सरकार से राज्य सरकार को मिलने वाले इस अनुदान का 70% हिस्सा गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर रासायनिक उर्वरकों के वैकल्पिक उर्वरकों के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि शेष 30% सब्सिडी ऐसे किसानों, किसान उत्पादक संगठनों को दी जाएगी। , स्वयं सहायता समूह, पंचायत आदि को प्रोत्साहन के रूप में उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने रासायनिक उर्वरकों का उपयोग नहीं किया है, या बिल्कुल बंद कर दिया है।

भारत में वर्तमान उपयोग हो रहे उर्वरक की स्थिति

  • वित्त वर्ष 2020-21 में केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी पर कुल 1.62 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए, जबकि साल 2022 में यह संभवत: 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है.
  • वर्ष 2020-21 में चार रासायनिक उर्वरकों अर्थात् – यूरिया, डीएपी (डाइ-अमोनियम फॉस्फेट), एनपीकेएस (नाइट्रोजन, फॉस्फेट और पोटेशियम) और एमओपी (म्यूरेट ऑफ पोटाश) की कुल आवश्यकता वर्ष 2017-18 में 528.86 मीट्रिक टन थी। यह 2020-21 तक 21% बढ़कर 640.27 लाख मीट्रिक टन हो गया है।

PM PRANAM Yojana के लाभ व विशेषताएं

  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को दूरगामी परिणामों को देखते हुए शुरू किया जा रहा है, क्योंकि इस समय फर्टिलाइजर पर भारी रकम खर्च की जा रही है, जिसका फायदा किसानों को उस अनुपात में नहीं मिल पा रहा है.
  • सरकार द्वारा रासायनिक उर्वरकों पर खर्च की जाने वाली भारी भरकम रकम की 50% राशि बच जाएगी, जिसका उपयोग किसी अन्य विकास कार्य में किया जा सकेगा।
  • रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से उगाई जाने वाली फसलें हमें बहुत नुकसान पहुंचाती हैं, यदि फसल उगाने में रसायनों का प्रयोग कम कर दिया जाए तो भविष्य में हमें जैविक खाद्य पदार्थ प्राप्त हो सकते हैं।
  • पहले से खर्च की गई सब्सिडी का 50% राज्यों को अनुदान के रूप में दिया जाएगा, जिसका उपयोग राज्यों द्वारा वैकल्पिक उर्वरक, प्रौद्योगिकी और किसानों और इससे जुड़े लोगों को प्रोत्साहन के लिए किया जाएगा। जिसका फायदा हमें आने वाले समय में मिल सकता है.
  • इस तरह पीएम प्रणाम योजना (पीएम प्रमोशन ऑफ अल्टरनेटिव न्यूट्रिशन फॉर एग्रीकल्चर मैनेजमेंट स्कीम) के दूरगामी नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

पीएम प्रणाम योजना का संबंध किससे है?

पीएम प्रणाम योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली रासायनिक उर्वरक सब्सिडी से संबंधित है.

पीएम प्रणाम योजना के क्या फायदे हैं?

केंद्र सरकार को किसानों को रासायनिक खरीद के लिए प्रतिवर्ष दी जाने वाली एक बड़ी राशि में कटौती करनी होगी और किसानों को अपनी फसल उगाने के लिए रासायनिक उर्वरकों के वैकल्पिक स्रोत की तलाश करनी होगी।

Leave a Comment