UP Kisan Kalyan Mission यूपी किसान कल्याण मिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन

UP Kisan Kalyan Mission Yojana आवेदन

अब सभी किसान भाई सोच रहे होंगे कि वास्तविक उत्तर प्रदेश सरकार की इस किसान सम्मान योजना में कैसे आवेदन करना है तो आप सभी को बता दें कि मौजूदा यूपी मिशन किसान सम्मान योजना में आपको कहीं भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है सरकार की यह सबसे पहल राज्य के सभी किसानों के लिए है, जिसके तहत सभी किसानों को इसका लाभ दिया जाएगा, इसलिए कहीं भी उत्तरदायित्व मिशन किसान सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा रहा है

हालांकि सरकार अगर कुछ नई योजनाओं को उत्तरदायित्व मिशन को देती है किसान सम्मान योजना से दिखती है तो उसके लिए शायद आवेदन सरकार प्रक्रिया लागू करें इस योजना के तहत ब्लाक स्तर पर किसानों को नए कृषि कानून की जानकारी और उनके लाभ के बारे में बताया जाएगा इसलिए यह सरकार की एक मिशन योजना है जैसे ही सरकार द्वारा योजना की अधिकारिक रूप से लागू की जाती है तो समय-समय पर हम आपको योजना की जानकारी देंगे इसलिए आप हमसे जुड़े रहेंगे

किसानों की आय होगी दोगुनी 

यूपी किसान सम्मान योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है और जल्द ही इस योजना की औपचारिक शुरुआत हो सकती है। मुख्यमंत्री योगी जी ने कहा कि पीएम मोदी के 2023 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को साकार करने के लिए यह किसान मिशन किसानों की आय बढ़ाने में मददगार होगा. नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के भारी विरोध के बाद यूपी सरकार किसानों से जुड़ने के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इसी उद्देश्य से उत्तर प्रदेश में यूपी मिशन किसान सम्मान योजना शुरू की गई है। इस पहल में राज्य सरकार ब्लॉक स्तर पर हर किसान तक पहुंचना चाहती है। इससे उन्हें नए कृषि कानूनों के फायदों के बारे में समझने में मदद मिलेगी और कैसे ये कानून उन्हें आत्मनिर्भर बनाएंगे।

[List] UP Gramin Awas Yojana 2023

सरकार का कहना है कि बढ़ी हुई आय से किसान उत्तर प्रदेश में आत्मनिर्भर बनेंगे क्योंकि नए कृषि कानूनों में किसानों को अपनी फसल के दाम तय करने और अपनी मर्जी से बेचने की सुविधा देने का प्रावधान है। आत्मनिर्भर भारत अभियान को साकार करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

UP Mission Kisan Samman Yojana Benefits

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार सभी प्रखंडों में शिविर लगाएगी, जिससे यह यूपी मिशन किसान सम्मान योजना किसानों तक पहुंचेगी और उन्हें राज्य और केंद्र दोनों सरकारों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिलेगी। यह मिशन किसानों को तकनीक के बारे में शिक्षित करेगा, नई तकनीकों में सुधार करेगा और कभी-कभी मौके पर ही सीधा लाभ भी प्रदान करेगा। इसके अलावा सरकार की यह यूपी मिशन किसान सम्मान योजना 2022-23 राज्य के किसान भाइयों को नए कृषि कानून के लाभों से परिचित कराएगी। और नए कृषि कानून के तहत लोगों के मन में जो गलतफहमियां पैदा की गई हैं, उन्हें दूर किया जाएगा।

UP Safai Karmchari Bharti 2023

UP Kisan Kalyan Mission 2023 Highlights

योजना का नाम यूपी मिशन किसान सम्मान योजना
किसने शुरू की मुख्यमंत्री योगी जी ने
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
लाभार्थी किसान
योजना का उद्देश्य किसानों की आय दुगनी करना
आधिकारिक वेबसाईट upagriculture.com
पंजीकरण साल 2023
योजना स्टेटस चालू है

 

किसानों के कल्याण के लिए योगी जी की यूपी किसान कल्याण मिशन योजना

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों के प्रति अपनी सार्वजनिक प्रतिबद्धता दिखाने के लिए अपने अधिकांश सार्वजनिक भाषणों में किसानों के मुद्दों को संबोधित किया है। मुख्यमंत्री योगी ने किसानों के कल्याण के लिए कई पहल शुरू की हैं। यूपी सरकार ने पिछले 4 वर्षों में धान, गन्ना किसानों को ऐतिहासिक भुगतान किया है, जिसमें पूर्ववर्ती समाजवादी नेतृत्व वाली यूपी सरकार का बकाया भी शामिल है।

UP Free Tablet/Smartphone Yojana

यह यूपी मिशन किसान सम्मान योजना सरकार के लिए राज्य के किसानों को यह विश्वास दिलाने का एक अवसर होगा कि नए कानून उनके खिलाफ नहीं हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के कल्याण और किसान भाइयों की आजीविका के स्तर को ऊपर उठाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

UP Kisan Kalyan Mission योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • जाती प्रमाण
  • मोबाईल नंबर
  • बेंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

यूपी किसान कल्याण मिशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2023

  • उत्तर प्रदेश किसान कल्याण मिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग (पारदर्शी किसान सेवा योजना) की
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या आप दिए गए लिंक http://upagriculture.com/ पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके होम पेज पर आपको यूपी किसान कल्याण मिशन ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • अब इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप यूपी किसान कल्याण मिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी किसान कल्याण मिशन के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

किसान कल्याण मिशन यूपी का मुख्य नाम है – 7235090578 / 7235090583।

यूपी किसान कल्याण मिशन ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप यूपी किसान कल्याण मिशन के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com पर बहुत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसान कल्याण मिशन यूपी के अंतर्गत प्रदेश के कितने किसानों को सम्मानित किया जाएगा?

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के 7500 किसानों को सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Comment