UP Mathrubhumi Yojana Registration उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना क्या हैं? ऐसे उठाये लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई “उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023” का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के संबंध में दी गई जानकारी पढ़नी होगी और सही दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। यूपी मातृभूमि योजना 2023 – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 15 सितंबर 2021 को शुरू की गई थी। यह योजना विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए शुरू की गई है।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसे उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का नाम दिया गया है। राज्य सरकार गांवों के विकास के लिए समय-समय पर नई-नई योजनाएं लाती रहती है ताकि गांवों का भी शहरी क्षेत्रों की तरह विकास हो सके। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों का बुनियादी ढांचागत विकास करेगी, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार और नागरिकों का सहयोग होगा।

इस योजना को संचालित करने के लिए 50% वित्तीय सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी और शेष 50% वित्तीय सहायता कोई भी सेवाभावी नागरिक द्वारा किया जाएगा। बदले में जो व्यक्ति योजना में 50% आर्थिक सहायता दे रहा है, उसके नाम पर वह परियोजना संचालित की जायेगी। इस योजना के माध्यम से न केवल उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में बल्कि कई शहरी इलाकों में भी विकास को नई गति देने का काम किया जाएगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 का कार्यान्वयन राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करना है। इस योजना में सरकार द्वारा न केवल सरकार बल्कि नागरिकों के सहयोग की भी परिकल्पना की गई है। इस योजना के माध्यम से इच्छुक नागरिकों को सीधे इसमें शामिल किया जाएगा और मदद करने वाले व्यक्ति का नाम भी योजना में चलाया जाएगा।

इस योजना में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आम नागरिक भी विकास कार्यों में सहायता कर सकेंगे। इस योजना के संचालन का आधा खर्च सरकार वहन करेगी. इसके बाद आधी लागत नागरिकों को वहन करनी होगी। जो नागरिक इस योजना में आर्थिक सहायता देंगे, उन्हें इस सहायता के बदले योजना में पूरा नाम दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की घोषणा 

यूपी मातृभूमि योजना की घोषणा साल 2021 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। योजना की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल तरीके से की. योजना का उद्घाटन करते हुए योगी आदित्यनाथ ने राज्य के ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी.

यूपी मातृभूमि योजना की सहायता से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यायामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल सुधार केंद्र, अग्निशमन केंद्र जैसी सुविधाएं स्थापित की जा सकती हैं। इसके साथ ही यह योजना इस दिशा में भी काम करेगी कि ग्रामीण क्षेत्रों में आधुनिक युग की सभी सुविधाएं उपलब्ध हों।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2023 के लिए पात्रता

  • जो व्यक्ति इस योजना में सहयोग करना चाहता है उसकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना में उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी ही सहयोग कर सकता है।
  • जो व्यक्ति इस योजना में सहयोग करना चाहता है उसे उस विशेष कार्य के लिए 50% आर्थिक सहयोग देना होगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • उत्तर प्रदेश का निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में होने वाले विकास कार्यों में सीधे सहयोग के लिए नागरिकों को आमंत्रित किया जाएगा.
  • इस योजना का आधा खर्च सरकार द्वारा और आधा खर्च इच्छुक नागरिकों द्वारा वहन किया जाएगा।
  • जो नागरिक इस योजना में आर्थिक सहायता प्रदान करेगा, इस परियोजना का नाम उस व्यक्ति की इच्छानुसार रखा जायेगा।
  • इस योजना के संचालन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग को सौंपी गई है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में आधुनिक विकास की गति को बढ़ाना है।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में जिम, स्टेडियम, पुस्तकालय, आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, ओपन जिम, फायर सर्विस स्टेशन आदि सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।
  • इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में इस योजना की मदद से सीवरेज के लिए एसटीपी प्लांट, सोलर लाइट और सीसीटीवी जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी.

यूपी मातृभूमि योजना आवेदन प्रक्रिया

यहां जाँच करें

मातृभूमि योजना ऑफिसियल वेबसाइट

यहां क्लिक करें

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसा कि हमने बताया कि इस योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल तरीके से की। ऐसे में अगर आप इस योजना में अपना सहयोग देना चाहते हैं और सहायता देने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप मातृभूमि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपी सरकार की ओर से इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मातृभूमि योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको मातृभूमि योजना पोर्टल [https://mbhumi.upprd.in/] पर जाकर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण की पूरी जानकारी आप नीचे दिए गए नोटिफिकेशन के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं।

Leave a Comment