UP Mukhyamantri Awas Yojana इसके तहत हितग्राहियों के खाते में 40 हजार की पहली किस्त भेजी गई।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गरीब लोगों को घर की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई यूपी मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 की सूची नागरिकों के लिए पहली किश्त जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराएगी। जो प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAYG) के तहत छूट गए हैं। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों और बेघरों को मुफ्त में घर मुहैया कराया जाता है। आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको यूपी मुख्यमंत्री आवास योजना से जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे योजना के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि। इसलिए आपको इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

UP Mukhyamantri Awas Yojana का उद्देश्य

यूपी आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2023 के अंत तक उत्तर प्रदेश के बेघर लोगों को उनके घरों से जोड़ना संभव बनाना है। घर। 2023 तक सभी को आवास प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की प्रमुख आवास योजना प्रधानमंत्री आवास योजना राज्य में पहले से ही चल रही है। PMAY के तहत, केंद्र सरकार आने वाले EWS के लिए 1.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, जबकि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। यूपी आवास योजना के तहत सरकार ने निम्न वर्ग, विधवा, ट्रांसजेंडर आदि को भी शामिल किया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने से राज्य का कोई भी नागरिक नागरिक नहीं होगा।

नई प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची उत्तर प्रदेश ऑनलाइन चेक करने की सुविधा ग्रामीण विकास मंत्रालय के आधिकारिक वेब पोर्टल पर उपलब्ध है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची उत्तर प्रदेश की जांच के लिए इस लेख को पूरा और ध्यान से पढ़ें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है। एक-एक कर सभी हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। जिसकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है।

अगर आप पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में नाम ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को पूरा और ध्यान से पढ़ें। जिसके बाद आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से घर बैठे आवास सूची चेक कर सकेंगे। हमें शुरू करने दें।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने लोगों के लिए यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 की पहली किस्त सूची (मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना) के साथ जारी की है, सरकार की इस योजना के तहत उन लोगों को आवासीय सुविधा प्रदान की जाती है जो -23 (PMAYG) उत्तर प्रदेश ग्रामीण आवास योजना के तहत छोड़ दिया गया है, बेघर गरीब लोगों को घर मुफ्त में प्रदान किया जाता है, योजना में आवेदन कैसे करें, इस यूपी आवास योजना की सूची कैसे जांचें, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है। नई लिस्ट 2022-2023 यहां से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चेक करें और लिस्ट देखें।

UP Mukhyamantri Gramin Awas Yojana 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रहने वाले गरीब लोगों को घर में रहने के लिए इस ग्रामीण आवास योजना 2023 की शुरुआत पहले ही उपलब्ध कर दी थी। उत्तर प्रदेश सरकार का आवास एवं शहरी विभाग राज्यों के जुड़ाव को नि:धारक आवासी आवेदकों की योजना लागू कर रहा है। इसके अलावा राज्य सरकार यूपी ग्रामीण आवास योजना के तहत समाज के एलआईजी/एमआईजी 1 (निम्न आय वर्ग/मध्यम आय वर्ग) श्रेणी के लोगों को भी किफायती घर उपलब्ध कराती है, जिसका लाभ गरीब लोगों को भी मिलता है।

सीएम योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि जिस जमीन पर किसी गरीब ने अपनी झोपड़ी बना ली है, वह भूमि अपना नाम दर्ज कराएं, यदि भूमि अविवादित है और किसी आवंटन श्रेणी में व्यक्ति नहीं है और इसके साथ ही आवश्यकता पर कुछ मकान भी बनवाए जा सकते हैं। जेनेटर में किया जाएगा। सीएम योगी जी ने यह भी कहा कि प्रदेश में जल्द ही प्रधानमंत्री आवास योजना और रोजगार आवास योजना के सभी शौचालय, रसोई, बिजली, आयुष्मान भारत, जीवन की यथार्थ स्थिति जैसी सरकारी योजनाओं के लाभ से विलोपित करने का अभियान शुरू किया जाएगा। जा सकता है। भोपाल योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश ग्रामीण आवास योजना के 21,562 खाते में खाते में पहले किस्त के रूप में 87 करोड़ रुपये घूमते हुए दिशा-निर्देश जारी किए।

UP Gramin Awas Yojana Highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023
पुराना नाम समाजवादी आवास योजना
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
किसने शुरू की सीएम योगी आदित्यनाथ जी
आधिकारिक वेबसाईट NA
लाभार्थी गरीब लोग जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है
पहली किस्त की राशि 87 करोड़ रुपये
आवेदन मोड ऑफलाइन
पंजीकरण साल 2023
चेक स्टेटस यहाँ क्लिक करें

 

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि.

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना पहली किस्त

यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत योगी जी द्वारा 21,562 हितग्राहियों के खातों में 87 करोड़ रुपये की पहली किश्त हस्तांतरित की जा चुकी है। इस मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों को आवश्यकता अनुसार आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए तथा बैंक से ऋण प्राप्त करने की सुविधा भी दी जाए तथा स्वरोजगार के लिए प्रेरित भी किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी जी ने यह भी कहा कि स्थानीय प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन गरीबों ने घर बनाने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया, उन्हें ईंट, सीमेंट आदि उचित मूल्य पर मिले। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि घरों के निर्माण की साप्ताहिक समीक्षा के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएं.

यूपी आवास नई लिस्ट सरकार द्वारा जारी कर दी गई है, अगर आप अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दी गई डिटेल्स को फॉलो कर सकते हैं और स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मैं गरीबों के लिए आवास योजना 2023

योगी सरकार ने इस यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत इसलिए की थी ताकि कोई भी व्यक्ति बिना घर के न रहे। यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना राज्य के स्लम निवासियों को उनके पुनर्वास में सक्षम बनाती है। क्योंकि जिन गरीब लोगों के पास इतना पैसा नहीं है कि वे घर का खर्च उठाने के लिए भोजन खरीद सकें, उनके लिए यह असंभव है। लिहाजा योगी आदित्यनाथ सरकार ने ऐसे गरीब बेघर परिवारों को इस मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत मुफ्त आवास देने का फैसला किया था.

योजना के तहत, घेरे के लिए मुफ़्त आवास के अलावा, एलआईजी/ईडब्ल्यूएस/एमआईएलजी 1 श्रेणी के लोगों को सस्ती कीमत पर घर ढूंढ़ते हैं।

2022 तक सभी के लिए आवास प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की प्रमुख आवास योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) राज्य में पहले से ही चल रही है। पीएमएवाई के तहत, केंद्र सरकार ईडब्ल्यूएस लाभार्थियों के लिए 1.5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। जबकि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार 1 लाख रुपये प्रदान कर रही है।

राज्य में पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई समाजवादी आवास योजना राज्य के निवासियों को अधिक लाभ देने में विफल रही है। बाद में योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आवास योजना कर दिया गया और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नाम मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना कर दिया गया। इस योजना में, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले PMAY योजना के सभी पात्र लोग इस आवास योजना के लिए पात्र भी हैं।

मुख्यमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 (District Wise)

PRAYAGRAJ Click Here
Moradabad Click Here
Ghaziabad Click Here
Azamgarh Click Here
Lucknow Click Here
Kanpur Nagar Click Here
Jaunpur Click Here
Sitapur Click Here
Bareilly Click Here
Gorakhpur Click Here
Agra Click Here
Muzaffarnagar Click Here
Hardoi Click Here
Hapur Click Here
Kheri Click Here
Sultanpur Click Here
Bijnor Click Here
Budaun Click Here
Varanasi Click Here
Aligarh Click Here
Ghazipur Click Here
Kushinagar Click Here
Bulandshahar Click Here
Bahraich Click Here
Saharanpur Click Here-1
Click Here-2
Shamli Click Here
Meerut Click Here
Gonda Click Here
Rae Bareli Click Here
Barabanki Click Here
Ballia Click Here
Pratapgarh Click Here
Unnao Click Here
Deoria Click Here
Shahjahanpur Click Here
Sambhal Click Here
Maharajganj Click Here
Fatehpur Click Here
Siddharth Nagar Click Here
Mathura Click Here
Firozabad Click Here
Ayodhya Click Here
Mirzapur Click Here
Basti Click Here
Ambedkar Nagar Click Here
Rampur Click Here
Mau Click Here
Balrampur Click Here
Pilibhit Click Here
Jhansi Click Here
Chandauli Click Here
Farrukhabad Click Here
Mainpuri Click Here
Sonbhadra Click Here
Amroha Click Here
Banda Click Here
Kanpur Dehat Click Here
Etah Click Here
Sant Kabir Nagar Click Here
Jalaun Click Here
Kannauj Click Here
Gautam Buddha Nagar Click Here
Kaushambi Click Here
Etawah Click Here
Bhadohi Click Here
Hathras Click Here
Kasganj Click Here
Auraiya Click Here
Baghpat Click Here
Lalitpur Click Here
Shravasti Click Here
Hamirpur Click Here
Chitrakoot Click Here
Mahoba Click Here

CM Awas Yojana उद्देश्य

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार 2050 तक शहरी आवासीय आबादी बढ़कर 814 मिलियन होने की उम्मीद है! इसलिए, योजना की मुख्य चुनौतियों में लोगों को विभिन्न आवास विकल्प प्रदान करने के प्रावधान भी शामिल हैं जो कि वहनीय हैं। इसमें वास्तव में सतत विकास के साथ स्वच्छता जैसी प्रमुख चिंताएँ शामिल हैं।

  • यूपी आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2022-23 के अंत तक हर पात्र उम्मीदवार को किफायती घर उपलब्ध कराना है।
  • योजना की जनसांख्यिकी की पहुंच जो आर्थिक रूप से विकलांग वर्गों के साथ-साथ महिलाओं, अनुसूचित जनजातियों और अनुसूचित जनजातियों
  • जैसे अल्पसंख्यकों के लोगों के रूप में सटीक है।
  • सरकार ने कुछ वर्गों को भी शामिल किया है जिन्हें वह अनदेखा करती है जैसे निम्न-आय वर्ग, विधवा, ट्रांसजेंडर आदि।
  • देश के वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों को भूतल संपत्तियों के लिए विशेष वरीयता मिलती है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्तियों को पहले आवास योजना में अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

UP Awas Scheme Eligibility Criteria

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार 2050 तक शहरी दर्शनीय आबादी 814 मिलियन बढ़ने की उम्मीद है! इसलिए, योजना की मुख्य धारा में लोगों को विभिन्न आवास विकल्प प्रदान करने के प्रावधान भी शामिल हैं जो कि वहनीय हैं। इसमें वास्तव में सतत विकास के साथ स्वच्छता जैसी प्रमुख चिंताएं शामिल हैं।

  • यूपी आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2022-23 के अंत तक हर पात्र के लिए किफायती घर किराए पर लेना है।
  • योजना की जनसांख्यिकी की पहुंच जो आर्थिक रूप से विकलांग वर्गों के साथ-साथ अल्पसंख्यकों जैसे महिलाओं, अनुसूचित जनजातियों और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के रूप में सटीक है।
  • सरकार ने कुछ वर्गों को भी शामिल किया है, जिनकी वह उपेक्षा करती है जैसे निम्न-आय वर्ग, विधवा, ट्रांसजेंडर आदि।
  • देश के वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को भूतल की संपत्तियों के लिए विशेष वरीयता मिलती है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्तियों को सबसे पहले आवास योजना में अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश ग्रामीण आवास योजना 2023 आवेदन ऑनलाइन

जो लोग इस योजना के पात्र हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप सभी यह सोच रहे होंगे कि आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? ताकि हमें इस योजना का लाभ मिल सके दोस्तों मैं आप सभी को बता दूं कि फिलहाल इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की कोई जरूरत नहीं है।

हालाँकि योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी उपलब्ध नहीं है, आप कहीं से भी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। सरकार की यह योजना ग्राम पंचायत स्तर पर लागू की जाती है जैसे केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY) पूरे देश में ग्राम पंचायत स्तर पर लागू की जाती है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना ग्राम पंचायत स्तर पर लागू है।

अतः यदि किसी पात्र लाभार्थी को अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है तो वह अपने ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकता है। और योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकता है और अगर उसे फिर भी किसी प्रकार की समस्या हो तो वह मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 पर संपर्क कर सकता है।तो अब आप सभी समझ गए होंगे कि हमें इस योजना में आवेदन कैसे करना है। और इस योजना का लाभ हमें कैसे मिलेगा और अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment