UP Samuhik Vivah Yojana यूपी सामूहिक विवाह योजना, पंजीकरण तिथि, ऑनलाइन आवेदन करें

प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना 2023 का संचालन किया जा रहा है। तथा यूपी सामूहिक विवाह योजना के लिए राज्य के नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। कोई भी गरीब नागरिक उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा भागीदारी की जा रही सामूहिक विवाह योजना के तहत आवेदन कर सकता है। यूपी सामूहिक विहार योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा ₹35000 की आर्थिक सहायता और उपहार के रूप में एक स्मार्टफोन प्रदान किया जाता है।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आवेदन कर रहे हैं तो उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना में आवेदन करना चाहते हैं। और सामूहिक विवाह योजना 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इस लेख में यूपी सामूहिक विवाह योजना 2023 से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं ? आवेदन करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है? और आवेदन करने के लिए आपकी योग्यता क्या हो सकती है। ये सारी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलेगी।

विवाह अनुदान योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है। उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजनान्तर्गत गरीब परिवार की निम्न जाति वर्ग की पुत्री के विवाह हेतु 51000 रुपये की राशि उपलब्ध करायी जायेगी। यूपी सरकार ने यूपी शादी अनुदान के लिए @shadianudan.upsdc.gov.in वेबसाइट लॉन्च की है, इसके जरिए विवाह अनुदान प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। यूपी विवाह अनुदान योजना के तहत बेटी की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा और दूल्हे की उम्र 21 साल से ज्यादा होनी चाहिए। यदि आपके परिवार की वार्षिक आय उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना की शर्तों से अधिक है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 या कन्या विवाह अनुदान योजना राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से आवेदन पत्र, पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी यहाँ प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम कन्या विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 आवेदन फॉर्म

अगर आप यूपी कन्या विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी को पूरा जरूर पढ़ें। राज्य सरकार, उत्तर प्रदेश द्वारा इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश पुत्री विवाह अनुदान योजना आवेदन पत्र कब तक जमा किया जा सकता है? इसके लिए आवेदक शादी के 90 दिन के अंदर आवेदन कर सकता है।

UP Ganna Payment

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 Highlights

योजना का नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023
लाभार्थी उत्तर प्रदेश की सभी शादी योग्य पात्र लड़कियाँ
योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि 51,000 रूपये
किसने लांच की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा
उद्देश्य जरूरतमंद को अपनी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/

 

यूपी शादी अनुदान योजना के लाभ

अब हम आपको बालिका विवाह अनुदान योजना से मिलने वाले लाभों की जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप भी इन खास फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें और यूपी विवाह अनुदान योजना के फायदों के बारे में जानें –

  • कन्याओं के प्रति नकारात्मक सोच रखने वाले या अपने जन्म को अशुभ मानने वालों की सोच में बदलाव आएगा।
  • इससे बाल विवाह की दर में कमी आएगी।
  • जो लोग बेटियों को बोझ समझते हैं उनकी सोच बदलेगी।
  • भ्रूण हत्या की दर में भी कमी आएगी।
  • जो भी इच्छुक उम्मीदवार अपनी बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से
  • आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ गरीब लोगों, अनुसूचित जाति, जनजाति और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना पात्रता/ योग्यता

क्या आप भी यूपी विवाह अनुदान योजना 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पात्रता/योग्यता शर्तों पर नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें:

  • इस योजना के लिए केवल उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • शादी के वक्त लड़की की उम्र कम से कम 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल होनी चाहिए।
  • केवल अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • परिवार की वार्षिक आय 46080 रुपये (ग्रामीण क्षेत्र के लिए) और शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए 56460 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UP Dhan Kharid Registration

पुत्री विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश के लिए जरुरी दस्तावेज़

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का शादी का निमंत्रण कार्ड
  • कुटुंब रजिस्टर की प्रमाणित छायाप्रति
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • अंगूठे का निशान

UP Kisan Kalyan Mission Yojana

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2023 कैसे करे आवेदन?

Step1: सबसे पहले आपको विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश लिंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा: http://shadianudan.upsdc.gov.in/

स्टेप 2: होमपेज खुलने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनना होगा। इसके लिए अपनी जाति के अनुसार क्लिक करें: सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, एक विकल्प चुनें।

Step3: इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

Step4: पंजीकरण फॉर्म में, आपको सभी आवश्यक जानकारी सही ढंग से दर्ज करनी होगी:

बेटी की शादी की तारीख
जिला, क्षेत्र, तहसील
बेटी की तस्वीर
आवेदक का फोटो
आवेदक का नाम
बेटी का नाम
वर्ग जाति
पहचान पत्र की फोटो कॉपी
जाति प्रमाण पत्र संख्या
आवेदक के पिता या पति का नाम
आवेदक का लिंग
पुत्री के पिता का नाम
यदि आवेदक विकलांग सीख रहा है
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर
शादी का विवरण
बैंक का विवरण
वार्षिक आय का विवरण
Step5: फॉर्म भरने के बाद उसके साथ जरूरी दस्तावेज अटैच/अपलोड/अटैच करें।

Step6: अब इसे सेव करें और सबमिट बटन पर क्लिक करके बेटी विवाह अनुदान योजना आवेदन पत्र जमा करें।

Step7: जमा किए गए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लें।

इस प्रकार आप यूपी विवाह अनुदान योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Direct Links –

आवेदन हेतु अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए दिशा निर्देश

यहाँ क्लिक करें

सामान्य, SC, ST वर्ग के लिए दिशा निर्देश

यहाँ क्लिक करें

अल्पसंख्यक वर्ग के लिए दिशा निर्देश

यहाँ क्लिक करें

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र बनवाएं

यहाँ क्लिक करें

Official Website

http://shadianudan.upsdc.gov.in/

 

FAQs 

विवाह अनुदान योजना क्या है ?

राज्य सरकार के द्वारा गरीब परिवार जो आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े हुए हैं उनकी बेटियों के विवाह के लिए एक प्रोत्साहन राशि दी जाती है इस राशि को पाने के लिए आवेदन सरकार विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत लेती है । शादी अनुदान योजना सरकार के द्वारा बालिकाओं को सशक्त बनाने उनके शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने तथा उनकी शादी में मदद करने के उद्देश्य से शुरू की गई है ।

विवाह अनुदान योजना में कितना पैसा मिलता है ?

शादी अनुदान के अंतर्गत अनुदान के तौर पर दी जाने वाली राशि आपकी जाति के आधार पर निर्भर करता है । साथ ही अनुदान की राशि आपके राज्य सरकार के ऊपर भी निर्भर करता है वैसे उत्तर प्रदेश में विवाह अनुदान ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत बालिका प्रोत्साहन राशि ₹55000 दी जाती है ।

Leave a Comment