UP Ganna Payment: उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान कैसे चेक करें, देखें, ऐसे चेक करें पेमेंट

उत्तर प्रदेश केउत्तर प्रदेश गन्ना वेतन 2023 हिंदी में: दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश गन्ना उत्पादन में अन्य राज्यों से आगे है और चीनी के उत्पादन के लिए गन्ने की खेती बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन उत्तर प्रदेश के किसान यूपी गन्ना भुगतान (UP Ganna Payment 2023) समय पर नहीं हो पाने की समस्या से परेशान हैं. किसानों की इस समस्या को देखते हुए यूपी की राज्य सरकार ने चीनी मिलों के लिए गन्ना खरीद के 14 दिनों के बाद किसानों के खाते में पैसे भेजने का नियम लागू किया है.

गन्ने की खरीद और चीनी मिलों के बीच पारदर्शिता लाने के लिए सरकार द्वारा चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग के माध्यम से एक ऑनलाइन पोर्टल caneup.in शुरू किया गया है। इस लेख में आगे हम आपको यूपी गन्ना भुगतान, ईगन्ना यूपी ऐप डाउनलोड और यूपी गन्ना भुगतान 2023 से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने जा रहे हैं। इसलिए कृपया इस लेख को अंत तक पढ़ें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ने के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. साथ ही गन्ना किसानों और चीनी व्यापारियों को मध्यप्रदेश में लाने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया गया है। यूपी के गन्ना किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या यूपी गन्ना भुगतान समय पर नहीं कर पाना है। और इस समस्या के लिए सरकार ने गन्ना खरीद के 14 दिनों के बाद चीनी मिलों को उनके खातों में पैसा भेजने के लिए नियम बनाए हैं। चीनी उद्योग और गन्ना उपार्जन में पारदर्शिता लाने के लिए चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग द्वारा ऑनलाइन पोर्टल एप शुरू किया गया है. ताकि गन्ना खरीद में पारदर्शिता रहे और किसान के साथ किसी प्रकार का धोखा न हो। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

[List] UP Gramin Awas Yojana 2023

UP Ganna Payment 2023

भारतीय किसान यूनियन के नेताओं ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। जिसमें एमएसपी कानून बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के किसानों के कारण गन्ने के दाम बढ़ाने और गन्ने के दाम बढ़ाने की खास बातों पर चर्चा की गई। इस बैठक में किसान प्रतिनिधिमंडल ने समस्याएं रखीं। जिसमें जल्द से जल्द गन्ना भुगतान करने का आश्वासन दिया। 2019-20 में यूपी में 112 चीनी मिलें चालू थीं।

उत्तर प्रदेश राज्य का कुल गन्ना क्षेत्र 26.80 लाख हेक्टेयर है। प्रति हेक्टेयर गन्ने की उत्पादकता 811 क्विंटल है। पिछले साल की तुलना में जो छह क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। राज्य में जहां 1118.02 लाख टन गन्ने की पेराई हुई, वहीं 119 चीनी मिलों द्वारा 126.37 लाख टन चीनी का उत्पादन किया गया। जो अब तक के सर्वाधिक गन्ना पेराई और चीनी उत्पादन का रिकॉर्ड है। इस अभिलेख के आधार पर प्रति वर्ष गन्ने की कटाई के समय लगभग 9000 वर्षों की औसत उत्पादकता के आधार पर गन्ना सर्वेक्षण तैयार किया जाता है।

UP Dhan Kharid Registration 2023

UP Ganna Payment Key Highlights

आर्टिकल का नाम UP Ganna Payment
उत्पाद चीनी और गन्ना  
विभाग चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग  
उद्देश्य द्वारा गन्ना पेराई, उत्पादन, चीनी की जानकारी और सूचनाओं को एकत्रित करना
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के गन्ना किसान
राज्य उत्तर प्रदेश
साल 2023
अधिकारिक पोर्टल https://caneup.in/

UP Ganna Payment का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग का मुख्य उद्देश्य राज्य में चीनी मीलों द्वारा गन्ना पेराई, उत्पादन, चीनी की जानकारी और सूचनाओं को एकत्रित करना है। और विभिन्न उद्देश्य को पूरा करते हुए उपज का आकलन और स्थिति के अनुसार समय-समय पर दिशा निर्देश जारी करना है। तथा मीलों द्वारा गन्ना किसानों के भुगतान और अवशेष गन्ना मूल्य की सूचना को एकत्रित करना है। गन्ना फसल तैयार करने के लिए किसानों को कड़ी करनी होती है। इसलिए अपेक्षा की जाती है। उसकी फसल का दाम अच्छा मिले। इसी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अधिकारिक पोर्टल को शुरू किया गया है।

Uttar Pradesh Ganna Bhugtan के महत्वपूर्ण बिंदु

  • उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 49 गन्ना किसान पंजीकृत हैं। जिसमें से 33 लाख किसान गन्ना उगाते हैं। गन्ना विकास विभाग से मात्र 169 सहकारी
  • गन्ना विकास समिति व चीनी मिल ही जुड़े हुए हैं।
  • विभाग के अधिकार क्षेत्र में आने वाले गन्ना कृषकों को कीटनाशक, कृषि आदान, उर्वरक एवं मशीनरी उपलब्ध कराना। यह इन समितियों का काम है।
  • उत्तर प्रदेश के किसानों को आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से पारदर्शिता सेवाएं मिलेंगी।
  • इस प्रकार भुगतान प्रक्रिया में किसान के साथ कोई धोखा नहीं होगा और पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।
  • गन्ना किसानों को सरकारी और निजी मिलों से लगभग 12,000 करोड़ रुपये का भुगतान प्राप्त होगा।
  • लगभग 50 लाख गन्ना किसान हैं जो गन्ना उत्पादन पर आधारित हैं। आपके भुगतान की प्रतीक्षा है।
  • उत्तर प्रदेश में लगभग 28 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गन्ने का उत्पादन होता है।
  • उत्तर प्रदेश की 119 चीनी मिलों में करीब 127 लाख टन चीनी के उत्पादन में 1119 लाख टन गन्ने का इस्तेमाल होता है।
  • यूपी में सरकार ने हाल ही में 2022 में चीनी मिलों द्वारा खरीदे जाने वाले गन्ने के दाम में 350 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है। जिसे पिछले गन्ना रेट पर 25 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है।

UP Kisan Kalyan Mission Yojana 2023

उत्तर प्रदेश गन्ना भुगतान कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको चीनी उद्योग और गन्ना विकास विभाग, उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • आपको होम पेज पर सबसे पहले साइट पर जाना है।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर इस प्रकार का पेज दिखाई देगा।
  • अब इस पेज पर आपको एक कोड मिलेगा जिसे आपको कोड में डालना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद किसान को अपना जिला और मिल का चुनाव करना होगा।
  • फिर आपको अपना गांव सेलेक्ट करना होगा।
  • किसान को गन्ना बेचते समय प्राप्त पर्ची में लिखे कोड को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद गन्ना किसान द्वारा भेजी गई फसल का पूरा ब्योरा दिखाई देगा। जिसमें वह भुगतान की स्थिति भी देख सकता है।

FAQ,s

Uttar Pradesh में गन्ना का रेट क्या है?

उत्तर प्रदेश में इस बार गन्ने के मूल्य में ₹25 की बढ़ोतरी की गई है। अर्थात इस बार गन्ने का रेट ₹350 प्रति क्विंटल कर दिया गया है।
उत्तर प्रदेश के गन्ना किसान भाइयों के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी एवं समस्या हेतु हेल्पलाइन नंबर 1800-121-3203 जारी किया गया है।

Leave a Comment